Wednesday, September 13, 2023

मानव मस्तिष्क (HUMAN BRAIN )

 

मस्तिष्क तंत्रिका तंत्र का सबसे विकसित अंग है।

 मानव मस्तिष्क कपाल गुहा में घिरा होता है और मेनिन्जेस से ढका होता है।

 मानव मस्तिष्क के तीन भाग होते हैं- अग्र-मस्तिष्क, मध्य-मस्तिष्क और पश्च-मस्तिष्क।


अग्रमस्तिष्क ( FORE-BRAIN)- ​​इसे प्रोसेंसेफेलॉन भी कहा जाता है जो प्रमस्तिष्क घ्राण लोब और डाइएन्सेफेलॉन में विभाजित होता है। सेरेब्रम मस्तिष्क का सबसे बड़ा भाग है। इसमें दो गोलार्ध हैं जो कॉर्पस कैलोसम के माध्यम से जुड़े हुए हैं।

अग्र  मस्तिष्क के कार्य  (FUNCTIONS OF FORE-BRAIN)-

  1. सेरेब्रम (CEREBRUM) बुद्धि का केन्द्र है। यह व्यक्तियों की भावनाओं और भाषा को नियंत्रित करता है। यह ज्ञान का केंद्र है. यह हंसने और रोने की क्रिया को नियंत्रित करता है। यह बाहरी उत्तेजना के विरुद्ध प्रतिक्रिया के लिए जिम्मेदार है।
  2. घ्राण लोब (OLFACTORY LOBE)गंध की भावना से संबंधित हैं।
  3. डाइएन्सेफेलॉन DIENCEPHALON) अग्रमस्तिष्क का पिछला भाग है और सेरेब्रम और मध्य मस्तिष्क के बीच स्थित होता है। इसके तीन भाग होते हैं एपिथेलमस, थैलेमस और हाइपोथैलेमस।
  4.  हाइपोथैलेमस (HYPOTHALAMUS)बहुत महत्वपूर्ण भाग है क्योंकि इसका स्राव पिट्यूटरी ग्रंथि से स्राव को नियंत्रित करता है। हाइपोथैलेमस विभिन्न भावनाओं जैसे प्यास, भूख आदि को नियंत्रित करता है। 



मध्य मस्तिष्क (MID-BRAIN) -को मेसेन्सेफेलॉन के नाम से भी जाना जाता है। यह सेरेब्रम और पश्च -मस्तिष्क के नीचे स्थित होता है, इसकी गुहा को सेरेब्रल एक्वाडक्ट या सिल्वियस का एक्वाडक्ट कहा जाता है। यह भाग आंखों से संबंधित मांसपेशियों की गतिविधि को नियंत्रित करता है।


पश्च-मस्तिष्क(HIND-BRAIN) ​​मस्तिष्क के इस भाग को "रोम्बेनोसेफेलॉन" के नाम से भी जाना जाता है। इसके तीन भाग हैं  अनुमस्तिष्क (CEREBELLUM) , पोंस (PONS) और मेडुला ऑबोंगटा (MEDULLA OBLONGATA)।

अनुमस्तिष्क (CEREBELLUM) हमारे मस्तिष्क का दूसरा सबसे बड़ा भाग है। सेरिबैलम कंकाल की मांसपेशियों के संकुचन और समन्वय को नियंत्रित करता है। यह हमारे शरीर के संतुलन और सन्तुलन की स्थिति के लिए भी जिम्मेदार है।

 पोन्स सेरिबैलम के लोबों से जुड़ते हैं और यह हमारे शरीर के पार्श्व भाग की मांसपेशियों का समन्वय बनाते हैं।

मेडुला ऑबोंगटा (MEDULLA OBLONGATA) मस्तिष्क का सबसे पिछला भाग है। यह शंक्वाकार आकार की तरह है, यह सभी अनैच्छिक क्रियाओं जैसे दिल की धड़कन, श्वसन दर, पाचन मांसपेशियों का संकुचन आदि को नियंत्रित करता है। यह उल्टी, खांसी, छींक, निगलने जैसी क्रियाओं को भी नियंत्रित करता है।

 मेडुला ऑब्लांगेटा का धागे जैसा हिस्सा रीढ़ की हड्डी में रीढ़ की हड्डी के रूप में स्थित होता है और प्रतिवर्ती क्रिया में भाग लेता है।

No comments: